Exclusive: How to take care of kids mental health during pandemic as suicide rate soars among them


नई दिल्ली: COVID-19 महामारी ने सभी आयु समूहों के लोगों के मानसिक स्वास्थ्य पर भी प्रतिकूल प्रभाव डाला है। जबकि वयस्क घातक वायरस की अनिश्चितता के बोझ तले दबे हैं, अपने परिवारों को सुरक्षित रखते हुए, एक नई विश्व व्यवस्था में जीविकोपार्जन की कोशिश कर रहे हैं – लोग अक्सर अपने बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य को हल्के में लेते हैं। राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) के आंकड़ों के अनुसार, भारत में 2020 में हर दिन औसतन 31 बच्चों की मौत आत्महत्या से हुई। 2020 में आत्महत्या से कुल 11,396 बच्चों की मृत्यु हुई, 2019 में 9,613 ऐसी मौतों से 18 प्रतिशत की वृद्धि हुई और 2018 में 9,413 से 21 प्रतिशत की वृद्धि हुई। विशेषज्ञों द्वारा महामारी को बच्चों में मृत्यु दर में वृद्धि के लिए एक महत्वपूर्ण कारक के रूप में दोषी ठहराया गया है।

एमपॉवर फाउंडेशन की रेमेडियल थेरेपिस्ट अनीता अतगामकर कहती हैं, “जबकि COVID-19 महामारी ज्यादातर वयस्कों के लिए मुश्किल रही है, बहुतों ने इस बारे में बात नहीं की है कि महामारी की अनिश्चितता ने बच्चों की मानसिक भलाई को कैसे प्रभावित किया।”

वह आगे बताती हैं कि महामारी के दौरान बच्चों का जीवन कैसे अस्त-व्यस्त हो गया। “बच्चों को घर के अंदर रहने के लिए मजबूर किया गया, स्कूल जाने की अनुमति नहीं दी गई, अपने दोस्तों से मिलने नहीं दिया गया, पार्कों या पार्टियों में जाने की अनुमति नहीं दी गई। वे उन भावनाओं के अधीन भी थे जिन्हें उनके माता-पिता और देखभाल करने वालों ने महसूस किया था, जो हमेशा सकारात्मक भावनाएं नहीं थीं। नतीजतन, बच्चे भी प्रभावित हुए और उनका मानसिक स्वास्थ्य खराब हो गया।”

महामारी के दौरान कई बच्चों ने अपने प्रियजनों को भी खो दिया।

अतगमकर साझा करते हैं, “यह सब सामाजिक कौशल, मोटर कौशल और बच्चों के बीच ध्यान केंद्रित करने की क्षमता में गिरावट का कारण बन सकता है।”

संक्रामक ओमाइक्रोन COVID-19 संस्करण के प्रकोप और एक और लॉकडाउन के डर के साथ, अनीता अतगमकर द्वारा सुझाई गई कुछ गतिविधियाँ नीचे दी गई हैं, जिन्हें आप अपने बच्चों की मानसिक भलाई को बढ़ावा देने के लिए घर पर कर सकते हैं।

बागवानी: पौधों की देखभाल करना बच्चों के लिए एक मजेदार गतिविधि हो सकती है, और इससे उन्हें बहुत कुछ सीखने में मदद मिलेगी, साथ ही एक जीवित चीज़ की ज़िम्मेदारी भी ले सकते हैं।

पारिवारिक खेल का समय: जो परिवार साथ खाता है वह साथ रहता है, यह एक सर्वविदित तथ्य है, लेकिन आज के समय और युग में, एक साथ खेलने वाला परिवार भी उतना ही महत्वपूर्ण है। बोर्ड गेम, टीम गेम, या घर पर की जा सकने वाली गतिविधियों पर बच्चों के साथ जुड़ने के लिए घर पर अधिक से अधिक समय निकालें।

खाना बनाना: खाना बनाना एक महान कौशल है, और खाना पकाने की प्रक्रिया में बच्चों को शामिल करना उनके साथ जुड़ने का एक अच्छा तरीका हो सकता है।

कला और शिल्प: विभिन्न माध्यमों से अपने बच्चे के रचनात्मक पक्ष का अन्वेषण करें। चाहे वह पेंटिंग हो, या मूर्तिकला, या यहाँ तक कि कचरे से धन कमाना हो, ऐसी गतिविधियाँ बच्चों को स्वस्थ गतिविधियों में व्यस्त रखेंगी, जो उनके मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा होगा।

हालाँकि, यदि आप देखते हैं कि आपके बच्चे ने अचानक उन गतिविधियों में रुचि खो दी है जो वे पहले आनंद लेते थे, सामाजिक रूप से वापस ले लिया है, उनके शैक्षणिक प्रदर्शन में अचानक गिरावट आई है और वे लगातार निराश हैं और मृत्यु और आत्महत्या के बारे में बात करते हैं, तो यह एक संकेत है चिंता। आपके बच्चे के मन में आत्मघाती विचार हो सकते हैं और यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप संज्ञान लें और उनकी मदद के लिए तत्काल कदम उठाएं।

मनोवैज्ञानिक संजीव पी साहनी ने ऐसी स्थिति में माता-पिता को जो कदम उठाने चाहिए, वे नीचे दिए गए हैं:

अपनी चिंता व्यक्त करें: ‘आत्महत्या’ शब्द का जिक्र करने से न डरें, झूठी मान्यताओं के विपरीत, यह आपके बच्चे के मन में विचार नहीं रखता है। वास्तव में, यह उनके लिए आपकी चिंता की गंभीरता को समझने के लिए एक साधन के रूप में कार्य करता है और उन्हें यह महसूस करने में मदद करता है कि एक भरोसेमंद स्रोत से सहायता उपलब्ध है।

ईमानदारी से सुनें: सुनिश्चित करें कि आप अपने स्वयं के निर्णय के लेंस के साथ अपने बच्चे की राय को खारिज नहीं करते हैं, या उनके व्यवहार के बारे में निष्कर्ष पर कूदने में लिप्त नहीं होते हैं। उनके साथ एक सुरक्षित स्थान के रूप में अपना बंधन स्थापित करें, और उन्हें खुलने दें।

कनेक्ट करने के लिए प्रोत्साहित करें: सामाजिक अलगाव आत्महत्या के विचार को बढ़ाने के लिए उत्प्रेरक के रूप में कार्य कर सकता है। सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा अपने दोस्तों के संपर्क में है, अपने दोस्तों को अपने बच्चे की स्थिति पर उन्हें शिक्षित करके, जरूरत के इस महत्वपूर्ण समय में उनके लिए वहां रहने के लिए जुटाएं। माता-पिता के रूप में, अपने बच्चे के साथ अतिरिक्त समय बिताएं। यहां तक ​​कि एक साथ फिल्म देखने जितना आसान काम भी बहुत आगे बढ़ सकता है।

स्नेह व्यक्त करें: अपने बच्चे के लिए अपने प्यार और आराधना की घोषणा करें, उन्हें सुनने का एहसास कराएं और उन्हें विश्वास दिलाएं कि वे अपनी वर्तमान स्थिति से ठीक हो जाएंगे, और आप सुनिश्चित करेंगे कि उन्हें उनकी जरूरत की मदद मिले।

सुरक्षा उपाय करें: सुनिश्चित करें कि कोई भी हथियार या हानिकारक वस्तु आपके बच्चे की पहुंच के भीतर नहीं है, और उन्हें जल्द से जल्द एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से जोड़ दें।

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